Trading Kaise Sikhe ? / ट्रेडिंग कैसे सीखे ? – ट्रेडिंग क्या होता है?

Trading Kaise Sikhe: शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके पैसे कमाना का सबसे आसान तरीका है, किंतु यह आज के नए जेनरेशन वाले लोगों के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल हो गया है, क्योंकि यह लोग बिना ट्रेडिंग के बारे में जाने, बिना ट्रेडिंग के नियम को जाने, बिना ट्रेडिंग को सीखे, सीधे अपने पैसे से ट्रेडिंग करते हैं और नुकसान सहते हैं। और फिर दूसरों लोगों के सामने शेयर बाजार को ही कोसते रहते हैं।

Trading Kaise Sikhe

जबकि ट्रेडिंग एक कौशल है जिसको सीखने का एक प्रक्रिया है, अगर आप इसके प्रक्रिया को फॉलो करके ट्रेडिंग सीखोगे, तो आप ट्रेडिंग से जरूर ही बहुत सारा पैसा कमा सकते हो। इसलिए आज हम अपने इस ब्लॉग में आपको ट्रेडिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास करेंगे, की ट्रेडिंग क्या होता है?, Trading Kaise Sikhe ? / ट्रेडिंग कैसे सीखे? ट्रेडिंग कितने प्रकार के होते हैं? ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग में क्या अंतर है? ट्रेडिंग के नियम क्या-क्या है? इत्यादि।

तो चलिए हम लोग सबसे पहले जानते हैं कि ट्रेडिंग क्या होता है? और ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग में क्या अंतर है?

Table of Contents

ट्रेडिंग क्या होता है?

शेयर बाजार में दो तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है एक तरीका पैसा निवेश करके, जिसे हम इन्वेस्टिंग करते हैं और दूसरा तरीका ट्रेडिंग करके। शेयर बाजार में पैसा कमाने का ‘ट्रेडिंग’ एक ऐसा तरीका है, जिसमें आप किसी भी शेयर को कभी भी खरीद और बेच सकते हैं। जिस प्रकार आप यदि किसी शेयर में इन्वेस्ट करते हो तो आपको लंबे समय तक उसे शेयर को होल्ड करना पड़ता है, किंतु ट्रेडिंग में आप चाहे तो 1 मिनट में ही खरीदे हुए शेयर को बेच सकते हो या एक दिन में या दो दिन में या 10 दिन में, यह पूरी तरह आपकी इच्छा के अनुसार चलता है। जब भी भी आपको ऐसा महसूस हो की आपको प्रॉफिट हो रहा है, तो आप किसी भी वक्त उस शेयर को बेचकर अपना प्रॉफिट बुक कर सकते हो।

ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग में क्या अंतर है ?

ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग में मुख्यतः समय अंतराल का अंतर होता है। यानी जब आप किसी शेयर में निवेश करके उसे लंबे समय तक अपने डिमैट अकाउंट में हॉल्ड करते हो तो उसे हम इन्वेस्टिंग या निवेश करना कहते हैं। लेकिन जब आप किसी भी शेयर को तुरंत खरीदकर उसे 5 मिनट बाद या 10 मिनट बाद या 1 घंटे बाद या फिर एक दिन के बाद बेच देते हो, तो उसे हम प्रायः ट्रेडिंग कहते हैं, यानी ट्रेडिंग कम समय के लिए किया जाता है।

हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दे कि दोनों तरीकों के अपने-अपने मायने हैं, दोनों तरीके अपनी-अपनी जगह बिल्कुल सही है। कोई भी एक तरीका ना तो दूसरे से अच्छा है और ना ही दूसरे से खराब दोनों ही अपनी-अपनी जगह बिल्कुल सही है।

अब तक हम लोगों ने ट्रेडिंग क्या है? तथा ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग में क्या अंतर है? इसके बारे में जान लिया है तो लिए अब हम जानते हैं कि ट्रेडिंग कितने प्रकार के होते हैं?

Read Also — मौलिक विश्लेषण क्या है ?, कैसे करें ?/ What is Fundamental Analysis in Hindi

ट्रेडिंग कितने प्रकार के होते हैं ?

शेयर बाजार में ट्रेडिंग मुख्यतः पांच प्रकार के होते हैं :-

1) डे ट्रेडिंग या इंट्राडे ट्रेडिंग

जब आप एक दिन में शेयर बाजार के खुलने के बाद किसी कंपनी के शेयर को खरीदकर शेयर बाजार के बंद होने से पहले उस कंपनी के शेयर को वापस बेच देते हो तो, उसे हम डे ट्रेडिंग या इंट्राडे ट्रेडिंग कहते हैं। शेयर बाजार के खुलने का समय 9:15 AM से लेकर 3:30 PM तक होता है।

2) स्कैल्पिंग

स्कैल्पिंग शेयर बाजार में सबसे कम समय के लिए निवेश करने का एक तरीका है। दूसरे शब्दों में स्कैल्पिंग ट्रेडिंग का एक ऐसा तरीका है, आप किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद कर कुछ भी मिनट में बेच देते हो। इस तरीके का इस्तेमाल ज्यादातर ऑप्शन में ट्रेड करने वाले ट्रेडर करते हैं।

3) स्विंग ट्रेडिंग

स्विंग ट्रेडिंग का एक ऐसा तरीका है, जिसमें आप किसी भी कंपनी के शेयर को एक से ज्यादा दिनों तक अपने पास हॉल्ड करते हो। इस तरीके का इस्तेमाल मुख्यतः ट्रेडर शेयर बाजार में चल रहे ट्रेंड में प्रॉफिट बनाने के लिए करते हैं। यानी जितने दिनों तक शेयर बाजार में कोई ट्रेंड चल रहा होता है उतने ही दिन हो तक ट्रेडर, स्विंग ट्रेडिंग का इस्तेमाल करके उसमें निवेदक बने रहते हैं और जैसे ही वह ट्रेंड समाप्त होता है वह उस शेयर को बेचकर अपना प्रॉफिट बुक करके निकल जाते हैं।

4) मोमेंटम ट्रेडिंग

मोमेंटम ट्रेडिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें ट्रेडर शेयर बाजार के न्यूज़ और इवेंट्स के अनुसार किसी भी शेयर में निवेश करते हैं, और उसे न्यूज़ या इवेंट का प्रभाव जब तक उस शेयर पर रहता है वह उसमें निवेशक बने रहते हैं, जैसे ही उनका उसका प्रभाव समाप्त होने लगता है वह उसे शेयर को बचकर निकल जाते हैं।

5) पोजीशन ट्रेडिंग

पोजीशन ट्रेडिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें कोई ट्रेडर किसी कंपनी के शेयर को खरीद कर थोड़े लंबे समय तक हॉल्ड करते हैं, इस ट्रेडिंग तरीके का इस्तेमाल ऐसे ट्रेडर करते हैं जिनके पास मार्केट में बने रहने के लिए ज्यादा समय नहीं होता। जिसके कारण वह पोजीशन ट्रेडिंग का इस्तेमाल करके कंपनी में निवेश करते हैं और प्रॉफिट हो जाने के बाद उसे सेल कर देते हैं।

Trading Kaise Sikhe ? / ट्रेडिंग कैसे सीखे ? – स्टेप बाय स्टेप गाइड

ट्रेडिंग कैसे सीखे

1) ट्रेडिंग के बेसिक को सीखें

अगर आप ट्रेंडिंग सीखना चाहते हो तो आपको सबसे पहले ट्रेडिंग के बेसिक चीजों के बारे में पता होना चाहिए। जैसे सपोर्ट क्या होता है? रेजिस्टेंस क्या होता है? ट्रेंड लाइन क्या होता है? कैंडलेस्टिक पेटर्न्स कौन-कौन से हैं? चार्ट पेटर्न क्या होता है? इत्यादि। इसके अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए कि चार्ट्स क्या होता है? किसी शेयर के चार्ट्स का विश्लेषण कैसे किया जाता है? कैसे किसी शेयर के चार्ट्स में सपोर्ट या रेजिस्टेंस ढूंढा जाता है? इत्यादि।

इसके साथ-साथ आपको ट्रेडिंग मनोविज्ञान और अपनी भावनाओं पर कैसे कंट्रोल किया जाता है? यह भी सीखना आपके लिए बेहद जरूरी होता है। यह सभी चीज ट्रेडिंग के बेसिक हैं, जो आपको शुरुआती दिनों में सीखना ही चाहिए, इन सबके बिना आप कभी भी ट्रेडिंग नहीं सिख पाओगे, ये सारी जानकारी आपको गूगल और यूट्यूब पर मिल जाएंगी, आप वहां से एक-एक पॉइंट को नोट करके स्टेप बाय स्टेप सिख भी सकते हो और उसकी प्रैक्टिस भी कर सकते हो।

2) किताबें पढे और उनसे सीखे

कोई भी ट्रेडिंग किताबें हो जहां से भी आपको ट्रेडिंग के बारे में जानकारी मिले आप उसे किताब को अवश्य पढ़ें, क्योंकि किताबों में किसी व्यक्ति का अनुभव लिखा होता है किताबों में सटीकता से यह लिखा होता है कि आपको किस प्रकार की गलतियां नहीं करनी है और आप किस प्रकार के काम करके तेजी से ट्रेडिंग को सीख सकते हो और समझ सकते हो।

हमने यहां कुछ किताबों के नाम बताए हैं जो आपको ट्रेडिंग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करेंगे, जो ट्रेडिंग सीखने के मार्ग में आपकी बहुत ही काम आएगा।

3) टेक्निकल एनालिसिस और ट्रेडिंग स्ट्रेटजी सीखें

किसी भी व्यक्ति का ट्रेडिंग से पैसा कमाने का सपना होता है और यह सपना बिना टेक्निकल एनालिसिस के बारे में जाने और उसको सीखे कोई भी व्यक्ति ट्रेडिंग से पैसा नहीं कमा सकता, टेक्निकल एनालिसिस ट्रेडिंग की एक चाबी होती है जिसकी मदद से आप आसानी से ट्रेडिंग सीख कर पैसा कमा सकते हो। इसलिए हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण टेक्निकल एनालिसिस या तकनीकी विश्लेषण को सीखना हो जाता है।

जब आप टेक्निकल एनालिसिस सीखोगे तो आपको ट्रेडिंग स्ट्रेटजी के बारे में भी अवश्य सीखना चाहिए। क्योंकि यदि आपने कोई ट्रेडिंग स्ट्रेटजी सीख ली, तो यह ट्रेडिंग में पैसा कमाने के लिए एक शॉर्टकट की तरह काम में आ सकता है।

टेक्निकल एनालिसिस या ट्रेडिंग स्ट्रेटजी आप यूट्यूब या गूगल से भी सीख सकते हो और आजकल तो कई प्रकार के शेयर बाजार ट्रेडिंग से संबंधित भी ऑफलाइन क्लास होते हैं, तो आप उन क्लास को भी ज्वाइन करके टेक्निकल एनालिसिस और ट्रेडिंग स्ट्रेटजी सीख सकते हो।

4) शेयर के चार्ट्स में बैकटेस्ट करें

जब आपने टेक्निकल एनालिसिस और ट्रेडिंग स्ट्रेटजी सीख लिया हो, तब आप उस स्ट्रेटजी को किसी भी कंपनी के शेयर के चार्ट्स में बैकटेस्ट करें। यह बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि जब आप बैकटेस्ट करते हो तो आप अपने स्ट्रेटजी के पैटर्न को चार्ट में बना देखते हो जिससे आप में कॉन्फिडेंस आता है और जो आपको एक अच्छा ट्रेडर बनने में काफी मदद करता है।

5) लाइव मार्केट में शेयर के चार्ट को समझें

लाइव मार्केट में चार्ट को देखना, उसे समझने और अपनी समझ के अनुसार ट्रेड करना, एक ट्रेडर का यही जिंदगी होता है। वह पूरा दिन लाइव मार्केट में इन्हीं सब क्रियओं को करते रहता है। अगर आप ट्रेंडिंग सीखना चाहते हो तो आपको भी लाइव मार्केट में चार्ट को देखना और समझना आना चाहिए ।

आप लाइव मार्केट में यह भी देख सकते हो कि आपने जो स्ट्रेटजी सीखा है क्या वह लाइव मार्केट में काम करता है या नहीं? यह तरीका आपमें ट्रेडिंग के प्रति अनुभव लाएगा, जिससे आपको कॉन्फिडेंस भी होगा। क्योंकि बिना लाइव मार्केट में प्रेक्टिस किया आप कभी भी ट्रेडिंग नहीं सिख पाओगे, इसलिए लाइव मार्केट में चार्ट को देखना और उसे समझना बेहद जरूरी हो जाता है।

6) बिना पैसे के ट्रेड यानी पेपर ट्रेडिंग करें

नए लोगों के साथ हमेशा यही दिक्कत होती है कि जब भी वे कुछ सीख जाते हैं तो उन्हें हमेशा ही ऐसा लगता है जैसे उन्होंने सब कुछ जान लिया है, और उसके बाद वह अपना असली पैसा मार्केट में लगाते हैं थोड़े टाइम तक उन्हें प्रॉफिट अवश्य होता है, फिर कुछ टाइम के बाद उनका सारा पैसा लॉस में बदल जाता है।

यह किसी भी नए ट्रेडर के लिए काफी खराब समय होता है और यदि आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा बिल्कुल भी ना हो, तो आप शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले वर्चुअल मनी के साथ पेपर ट्रेडिंग अवश्य करें। यह आप में कॉन्फिडेंस का एक और स्तर जोड़ेगा, जो आपको एक अच्छा ट्रेडर बनने में काफी मदद करेगा।

7) कम पैसे से असली ट्रेड करें

शुरुआती दिनों में जब आपको शेयर बाजार के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता, तो ऐसे में आपके लिए सबसे अच्छा उपाय यही होता है कि आप कम पैसे से ही ट्रेडिंग करें, क्योंकि जब आप कम पैसे से ट्रेडिंग करेंगे तो आपको ट्रेड लेते वक्त ना तो डर लगेगा और यदि वह ट्रेड आपके विरुद्ध चल गया तो आपको ज्यादा नुकसान का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।

जिससे कि आप ज्यादा टाइम तक मार्केट में बने रहेंगे और आप जितना समय के लिए शेयर बाजार में बने रहेंगे आपको उतना ही अनुभव होगा और आप उतना ही शेयर बाजार में ट्रेडिंग के बारे में जान, समझ और सीख पाएंगे। तो इसके लिए आपको शुरुआती दिनों में कम पैसे से ही ट्रेड करना चाहिए।

8) ट्रेडिंग के नियमों का पालन करें

जैसे गाड़ी चलाते वक्त हेलमेट आपको होने वाले बड़े एक्सीडेंट से बचाता है, ठीक उसी तरह ट्रेडिंग करते वक्त ट्रेडिंग के नियम भी आपको बड़े नुकसान होने से बचाते हैं, तो इसलिए आपसे यही गुजारिश है कि आप हमेशा ट्रेडिंग के नियमों का पालन करें।

जैसा हमने आपको कहा की ट्रेडिंग के नियम आपको ट्रेडिंग में होने वाले बड़े नुकसान से बचाता है, तो यह ट्रेडिंग के नियम क्या है? लिए हम लोग जानते हैं ।

ट्रेडिंग के नियम क्या है ?

ट्रेडिंग करते वक्त ट्रेडिंग के नियमों का पालन करना अति आवश्यक हो जाता है क्योंकि यह आपको ट्रेडिंग में होने वाले बड़े नुकसान से बचाता है। यहां पर ट्रेडिंग के कुछ प्रमुख नियम बताएं गए हैं, जिन्हें आपको अवश्य ही फॉलो करना चाहिए :-

ट्रेडिंग के नियम

1) ट्रेडिंग प्लान बनाएं और फॉलो करें

जब भी आप लाइव मार्केट में ट्रेडिंग करोगे तो उससे पहले आपके पास उस दिन का ट्रेडिंग प्लान अवश्य होना चाहिए, इस ट्रेडिंग प्लान में मुख्यतः आप ऐसी चीजों को शामिल करोगे, जो आपको बताया गया कि अगर ट्रेडिंग में किसी प्रकार की घटनाएं होती है तो आप क्या करोगे। यानी अगर मार्केट सपोर्ट से नीचे जा रहा है तो आपको क्या करना है? या रेजिस्टेंस से ऊपर जा रहा है तो आपको क्या करना है? इस प्रकार का प्लान आपके पास अवश्य होना ही चाहिए।

2) ट्रेड लेते वक्त स्टॉप लॉस का प्रयोग अवश्य करें

शेयर बाजार में ज्यादातर नए ट्रेडर्स का पैसा कुछ ही दिनों में शेयर मार्केट में नुकसान हो जाता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे लोग अपने ट्रेड में स्टॉप लॉस का इस्तेमाल नहीं करते। स्टॉप लॉस का इस्तेमाल नहीं करने की वजह से उनको किसी भी ट्रेड में बड़ा नुकसान हो जाता है, जिससे उनका सारा पैसा खत्म हो जाता है। और वे लंबे समय तक शेयर बाजार में नहीं बने रहते जिनकी वजह से उन्हें ना तो अनुभव हो पता है और ना ही वे लोग ट्रेडिंग सीख पाते हैं या पैसा कमा पाते हैं।

3) ओवर ट्रेड ना करें तथा रिवेंज ना लें

शुरुआती कई सारे ट्रेडर अक्सर यह गलती करते हैं कि जब उन्हें एक या दो ट्रेड में प्रॉफिट हो जाता है, तो उन्हें यह लगने लगता है कि जैसे वे और ट्रेड लेंगे तो उन्हें और प्रॉफिट होगा। किंतु होता इसके बिलकुल विपरीत है जैसे ही वह और ट्रेड लेते हैं उनको नुकसान होना शुरू हो जाता है, फिर वे मार्केट से अपना पैसा वसूलने के लिए रिवेंज लेना चाहते हैं, जिससे उन्हें और भी नुकसान हो जाता है।

आप लोगों से गुजारिश है कि आप ऐसी गलती बिल्कुल ना करें अगर आपको शुरुआती ट्रेड में नुकसान या प्रॉफिट हो जाता है, तो आप उसे दिन ट्रेड ना करें और ना ही मार्केट से रिवेंज लेने की कोशिश करें।

4) भावनाओं के नियंत्रण में आकर ट्रेड ना ले

एक ट्रेडर की सबसे बड़ी यही गलती होती है कि वह अपनी भावनाओं के आधार पर किसी ट्रेड को लेने का निर्णय ले लेते हैं, वे यह बिल्कुल भी नहीं समझने की शेयर बाजार में उनकी भावनाएं शेयर के दाम को ऊपर लेकर जाने या फिर नीचे लेकर आने में मदद नहीं करती। बल्की शेयर बाजार में कई सारे लोग मिलकर शेयर के दाम को ऊपर और नीचे लेकर आते हैं, ना की उनकी खुद की भावनाएं, तो अगर आपको ऐसा लग रहा है कि अब शेयर का दाम बढ़ेगा या घटेगा तो इस प्रकार की भावनाओं से दूर रहे, क्योंकि आप ज्यादातर गलत ही साबित होंगे।

5) ट्रेड लेते वक्त ट्रेड के मनोविज्ञान को समझें

ट्रेडिंग से पैसा कमाने में मनोविज्ञान का एक बहुत बड़ा हाथ है, यदि आप किसी भी ट्रेड के मनोविज्ञान को समझे बिना उसे ट्रेड को लेते हैं, तो आप ज्यादातर समय गलत ही साबित होते हैं। क्योंकि किसी भी ट्रेड में कई सारे कारण छुपे होते हैं जिनकी वजह से किसी भी शेयर का दाम बढ़ता है या घटता है, तो हमेशा ध्यान रखें कि ट्रेड लेते वक्त ट्रेड के मनोविज्ञान को अवश्य ही समझे।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस Trading Kaise Sikhe ? / ट्रेडिंग कैसे सीखे ? – ट्रेडिंग क्या होता है? ब्लॉग से ट्रेडिंग के बारे में हर प्रकार की जानकारियां मिल गई होगी, और आप इन जानकारी की मदद से ट्रेडिंग को आसानी से सिख पाओगी। अगर आपको हमारा यह काम पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर कीजिएगा, जो ट्रेडिंग के बारे में जानना और सीखना चाहते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top